Hamara Hathras

14/10/2024 7:12 am

Latest News

चेन्नई 22 सितम्बर । भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 280 रन से जीत हासिल की। मैच में मेहमान टीम को 515 रन का लक्ष्य मिला था, जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश 234 रनों पर सिमट गई। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा। पहले टेस्ट मैच के रविचंद्रन अश्विन और ऋषभ पंत ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए। आइए आपको बताते हैं कि चेपॉक टेस्ट में क्या-क्या रिकॉर्ड्स बने हैं।

अश्विन ने की शेन वॉर्न की बराबरी

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पारी में 5 विकेट लिए। यह किसी बॉलर का संयुक्त रूप से दूसरा बेस्ट प्रदर्शन है। उन्होंने शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है। अब उनसे आगे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन है, जिन्होंने 67 बार 5 विकेट चटकाए हैं।

सबसे अधिक उम्र में एक पारी में 5 विकेट

रविचंद्रन अश्विन जब चेन्नई टेस्ट में उतरे थे, तो उनकी आयु 38 साल दो दिन थी। वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट में सबसे अधिक उम्र में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। यह रिकॉर्ड पहले वीनू मांकड़ के नाम था। उन्होंने 1955 में पेशावर में पाकिस्तान के खिलाफ 37 साल और 306 दिन की आयु में यह कारनामा किया था।

पॉली उमरीगर का रिकॉर्ड तोड़ा

आर अश्विन एक ही ग्राउंड में दूसरी बार शतक और 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने। इससे पहले उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनाम किया था। इसी के साथ अश्विन एक टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बने। पहले यह रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी पॉली उमरीगर के नाम दर्ज था। उन्होंने 36 साल और 7 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1962 में 172* रन और पांच विकेट हॉल किया।

पंत ने की माही की बराबरी

ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में छह शतक जड़े हैं। उन्होंने किसी भी भारतीय विकेटकीपर की ओर से टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page