Hamara Hathras

Latest News

सिकंदराराऊ (हसायन) 21 अक्टूबर । स्थानीय कस्बा के मोहल्ला अहीरान स्थित क्षेत्रीय सहकारी समिति के कार्यालय गोदाम पर रबी के सीजन में विभिन्न प्रकार की फसल की उपज पैदावार करने के लिए बेसब्री से उर्वरक के वितरित होने का इंतजार कर रहे किसानो को क्षेत्रीय सहकारी समिति पर सोमवार को पॉश मशीन में आईडी जनरेटर होते ही डीएपी के खाद का वितरण कराए जाने का कार्य शुरू किया गया। क्षेत्रीय सहकारी समिति पर डीएपी उर्वरक खाद लेने के लिए स्थानीय कस्बा के अलावा ग्रामीण देहात क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों के काश्तार किसानों की सुबह से ही भीडभाड दिखाई दी। क्षेत्रीय सहकारी समिति के कार्यालय गोदाम के खुलते ही किसान अपने अपने कागजात प्रपत्र धनराशि लेकर उर्वरक डीएपी खाद लेने के लिए संग्रह करने के लिए पहुंचकर शोर-शराबा कर जद्दोजहद करते हुए दिखाई दिए। क्षेत्रीय सहकारी समिति के कार्यालय गोदाम पर तैनात कर्मचारियो के द्वारा सचिव के आने के दौरान कार्यालय पर धनराशि प्रपत्र जरूरी कागजात आधार कार्ड खतौनी जमा करवाए जाने के लिए एकल खिडकी काउंटर कर दिया।क्षेत्रीय सहकारी समिति पर मौजूद स्थानीय के अलावा क्षेत्रीय किसानो की भीड देख सचिव ने तत्काल किसानो को लाइन लगाकर खिडकी पर प्रपत्र धनराशि जमा करने के लिए किसानो से आग्रह किया।डीएपी उर्वरक खाद लेने के लिए आए किसान डीएपी उर्वरक खाद प्राप्त करने के लिए अपनी अपनी बारी आने के लिए कैश काउंटर खिडकी पर खींचतान करने लगे। डीएपी उर्वरक खाद वितरण के दौरान किसानो के बीच हो रही जद्दोजहद  को लेकर कर्मचारियो व सचिव के द्वारा कोतवाली में सूचना भेजकर पुलिस कर्मियो को तैनात करने के लिए थानाध्यक्ष सुनील कुमार वर्मा से मांग की।थानाध्यक्ष सुनील कुमार वर्मा के द्वारा वरिष्ठ उपनिरीक्षक शिशुपाल सिंह, कांस्टेबल जितेन्द्र कुमार उर्फ फौजी के साथ दो होमगार्ड सहित चार कर्मचारियो को व्यवस्था बनाने के लिए भेज दिया। पुलिस के पहुंचने के दौरान खाद वितरण होने पर किसी को दो तो किसी को पांच से लेकर दस दस एमटी कट्रा बोरा डीएपी खाद दिए जाने को लेकर किसानो ने शोर शराबा कर हंगामा करना प्रारंभ कर दिया।

किसानो में नाराजगी देख पुलिस कर्मियो ने तत्काल सचिव से सभी किसानो को नियमानुसार दो दो एमटी खाद वितरित करने के लिए कहा गया।क्षेत्रीय सहकारी समिति पर आई डीएपी उर्वरक खाद के तीन सौ साठ एमटी हाथो-हाथ ऐसे गायब हो गए जैसे ऊंट के मुह में जीरा। डीएपी उर्वरक खाद वितरित होने के दौरान तमाम किसान डीएपी उर्वरक प्राप्त नही हो पाने को लेकर मायूस होकर शोर शराबा कर हंगामा करते हुए नाराजगी व्यक्त करने लगे।डीएपी उर्वरक खाद नही मिलने से वंचित रह गए नाराज किसानो ने कर्मचारियो पर अपने चेहते किसान काश्तकारो को नियमानुसार दो के बजाय पांच से लेकर दस एमटी कट्टा बोरा खाद तक दिए जाने का आरोप लगाया। किसानो ने कहा कि वर्तमान में डीएपी खाद उर्वरक की सभी किसानो को जरूरत है,मगर समिति पर तैनात कर्मचारियो के द्वारा अपने चेहते बडे धनाढय स्तर के काश्तकारो को बडे सम्मान से जाल के अंदर बिठा लिया है। जबकि वह लाइन में लगकर सुबह से भूख प्यास से बेहाल होने के बाद भी उन्हे खाद नही मिल पाया।

इस संबंध में क्षेत्रीय सहकारी समिति के सचिव मुकेश कुमार का कहना है कि क्षेत्रीय सहकारी समिति पर एक ट्रक में तीन सौ साठ एमटी खाद वितरित होने के लिए आया था। क्षेत्रीय सहकारी समिति पर पिच्यानवें किसान पंजीकृत है।क्षेत्रीय सहकारी समिति के पंजीकृत किसानो के अलावा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के किसान डीएपी उर्वरक लेने के लिए आ रहे है। उन्होने किसानो को डीएपी उर्वरक देने के लिए नियमानुसार एके किसान को दो एमटी खाद देने का प्रावधान बनाया था, उसी के अनुसार खाद वितरित किया है।सचिव ने बताया कि अगर दो किसान आसपास के रहने वाले है तो उनको एक साथ रसीद काटकर एक ही रसीद पर एमटी दर्ज कर दी गई थी। वैसे नियमानुसार ही खाद वितरित कराया गया है,तीन सौ साठ एमटी डीएपी उर्वरक हाथोहाथ वितरित हो जाने के दौरान खाद नही मिल पाने से बंचित किसान बेबजह के आरोप लगा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page