Hamara Hathras

18/10/2024 2:15 pm

Latest News

मथुरा 09 अक्टूबर । आज हर क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी ने अपनी जगह बना ली है। सूचना प्रौद्योगिकी कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी उद्योग की रीढ़ है। यह तकनीकी उद्योग में करियर बनाने वाले इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के लिए विशेषज्ञता का प्रमुख क्षेत्र है। यदि आप आईटी क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखते हैं तो सबसे पहले आईटी क्षेत्र में अपनी रुचियों और करियर लक्ष्यों का आकलन करें। विभिन्न विशेषज्ञताओं पर शोध करें तथा निर्धारित करें कि कौन सी विशेषज्ञता आपके जुनून और आकांक्षाओं के साथ मेल खाती है। उक्त बातें बुधवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमसीए विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में रिसोर्स परसन अर्पित अग्रवाल (सीनियर टेक्निकल कंसल्टेंट) ने छात्र-छात्राओं को बताईं।

श्री अग्रवाल ने हाउ टू मेक ए सक्सेजफुल करियर इन आईटी इण्डस्ट्री विषय पर बोलते हुए कहा कि आईटी इण्डस्ट्री आपको करियर की ऊंची उड़ान दे सकती है बशर्ते आपमें सीखने की भूख हो। उन्होंने डेटा साइंस एज्यूकेशन के पायथन, एक्सक्यूएल, न्यू एमपी, पांडा, सीबॉर्न, स्किकिटर्न टेन्सरफ्लो, केरास, हर्गिंगफेस, डॉकर, कुबेरनेट्स, पायटॉर्च आदि को आईटी क्षेत्र की मुख्य ब्रांचेज बताया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि वह ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जो प्रोग्रामिंग, साइबर सुरक्षा, डेटा प्रबंधन, नेटवर्किंग और सॉफ़्टवेयर विकास सहित प्रासंगिक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हों।

रिसोर्स परसन ने इण्डस्ट्री में कारपोरेट लाइफ पर चर्चा करते हुए कहा कि आज कार्पोरेट लाइफ मुश्किल लाइफ है आपको सर्वप्रथम अपनी ग्लोबल जॉब मैचिंग चेक करनी होगी। यदि आपने आईटी सेक्टर को बतौर करियर सेलक्ट किया है तो इसके लिए आपको कठिन परिश्रम के लिए तैयार रहना होगा। आपकी ग्लोबल वर्क लाइफ बैलेंस इण्डेक्स आपका बचाव कर सकेगी। इसके लिए आपको अपनी स्किल स्ट्रांग बनानी होगी। हालांकि जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन यदि ग्लोबल वर्क लाइफ बैलेंस अच्छा है तो आप कठिन दौर में भी रिलेक्स महसूस करेंगे।

उन्होंने कहा कि कार्य को अच्छी तरह से सम्पन्न कीजिए और उसे करते समय अपने पूरे मनोयोग से उसमें रुचि लीजिए। ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याओं का समाधान प्राप्त होगा। इस प्रकार से आप एमसीए डिग्री पूर्ण करके आईटी एक्सपर्ट बन सकते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि आईटी सेक्टर में स्किल्स का अत्यधिक महत्व है लिहाजा इस दिशा में हमेशा सतत मेहनत करते रहें। उन्होंने छात्र-छात्राओं से व्यावहारिक शिक्षा, इंटर्नशिप और उद्योग से जुड़ने के लिए उपलब्ध संसाधनों तथा अवसरों का मूल्यांकन करने का भी आह्वान किया।

श्री अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज आईटी क्षेत्र में बहुत प्रतिस्पर्धा है। लाखों लोग हर दिन आईटी की दुनिया में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए, जब आप आईटी में एक सफल करियर बनाने की योजना बनाते हैं, तो आपको बाजार में होने वाली उच्चस्तर की प्रतिस्पर्धा के बारे में निश्चिंत होना चाहिए। अगर आप बाजार में घूमेंगे तो पाएंगे कि लगभग हर कोई सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक उज्ज्वल भविष्य सुरक्षित करना चाहता है। उद्योग के शिखर तक पहुंचना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन इसके लिए निश्चित रूप से आपके पास क्षेत्र के लिए जुनून और कौशल होना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन अर्पित अग्रवाल का आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page