Hamara Hathras

16/10/2024 4:09 pm

Latest News

सिकंदराराऊ (हसायन) 01 अक्टूबर । विकासखंड कार्यालय के ब्लाक मुख्यालय पर मंगलवार की दोपहर को विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत भिंतर में संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विष्णु स्वंय सहायता समूह की महिलाओ ने राशन डीलर के चयन के लिए ढाई माह पूर्व हुई खुली बैठक में दिए गए आवेदन नही भेजे जाने को लेकर नाराज महिलाओ ने ब्लाक कार्यालय पर पहुंचकर क्षेत्र पंचायत के अध्यक्ष ब्लाक जनप्रतिनिधि ब्लाक प्रमुख धर्मेन्द्रपाल सिंह ऊर्फ पीलू भैया से राशन की दुकान के लिए दिए गए आवेदन को ब्लाक के एक जिम्मेदार अधिकारी वर्ग के कर्मचारी अधिकारी के द्वारा खर्चे के नाम पर चालीस हजार रूपए की डिमांड किए जाने का मामला सामने आया।महिलाओ ने ब्लाक स्तरीय एक जिम्मेदार अधिकारी पर आरोप लगाते हुए क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष ब्लाक प्रमुख धर्मेन्द्रपाल सिंह पीलू भैया को बताया कि उनके गांव भिंतर में राशन डीलर की दुकान का संचालन कर रहे डीलर के द्वारा त्यागपत्र इस्तीफा दे दिया था।तत्कालीन राशन डीलर के द्वारा त्याग पत्र दिए जाने के बाद आपूर्ति विभाग के द्वारा पास के ही निकटवर्ती गांव शहवाजपुर की राशन की दुकान से राशन लेने के लिए संबद्ध कर दिया।राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित विष्णु स्वंय सहायता समूह की महिलाओ ने ब्लाक प्रमुख धर्मेन्द्रपाल सिंह पीलू भैया से शिकायती पत्र के माध्यम से शिकायत करते हुए कहा कि ढाई माह पहले उन्नीस जुलाई को गांव में हुई राशन डीलर के चयन की खुली बैठक में उनके समूह की ओर से दो महिलाओ के द्वारा नामांकन कर आवेदन किया गया था।गांव भिंतर में संचालित दूसरे समूह शिवशंकर स्वंय सहायता समूह की ओर से  एक महिला ने आवेदन किया गया था।
राशन डीलर के चयन के लिए आयोजित हुई खुली बैठक में ब्लाक कार्यालय से खुली बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे तीन ब्लाक स्तरीय अधिकारियो के द्वारा प्रस्ताव कर आवेदन ले लिए गए। आवेदन लेने के बाद उक्त अधिकारियो के द्वारा खंड विकास अधिकारी कार्यालय पर प्रस्ताव के लिए दिए गए आवेदन को आज तक ढाई माह बाद भी जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा जिला कार्यालय के लिए संबधित विभाग के अधिकारियो के पास नही भेजा गया। महिलाओ ने आरोप लगाते हुए कहा कि गांव भिंतर में सबसे पुराना समूह उन महिलाओ के द्वारा ही शुरू कराया गया था। उक्त समूह की ग्रोथ के अलावा अन्य कार्य भी अच्छे तरीके से संचालित कर रहा है। मगर स्थानीय ब्लाक के कुछ जिम्मेदारो के द्वारा उनके समूह की आवेदन पत्रावली को जिले पर भेजने के लिए खर्चे के नाम अवैध धन चालीस हजार रूपए खर्च होने की बात कहकर कई बार डिमांड की गई। जब उनके समूह के द्वारा राशन डीलर की दुकान के आवेदन पर रिपोर्ट लगाकर भेजने के लिए रूपए नही दिए तो सक्षम जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा उनकी फाइल पत्रावली को जिले पर भी नही भेजा गया है। जबकि उक्त अधिकारी पत्रावली भेजने की बात कहकर पिछले ढाई माह से गुमराह करने में लगे हुए है। ब्लाक प्रमुख धर्मेन्द्रपाल सिंह पीलू भैया के सामने जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा रूपए लेने की बात सामने आने पर उक्त अधिकारी महिलाओ के आगे मूक दर्शक बनकर सिर्फ और सिर्फ सफाई देते हुए दिखाई व सुनाई दिए।
महिलाओ के द्वारा ब्लाक प्रमुख को शिकायत करते हुए लिखित प्रार्थना पत्र देते हुए राशन की दुकान के नाम पर हो रही मनमानी कृत्य को रूकवाने व खर्चे के नाम पर अवैध बसूली की डिमांड करने वाले जिम्मेदार के खिलाफ कार्यवाही कराए जाने की मांग की। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी डॉ. पीके सिंह ने बताया कि राशन डीलर की दुकान के चयन के लिए आयोजित हुई खुली बैठक में जिन समूह के आवेदन प्राप्त हुए थे। उन सभी आवेदन को सक्षम अधिकारी के यहां पर भेज दिया गया था। मगर उक्त आवेदन पत्रावली में कुछ कमिया होने के कारण उक्त पत्रावली जिले से वापिस आ गई है।महिलाओ के द्वारा खर्चे के नाम पर अवैध धन की डिमांड करने का आरोप लगाने के बारे में खंड विकास अधिकारी से पूछने पर उन्होने खर्चे के नाम पर किसी भी तरह की डिमांड करने वाली बात को सिरे से नकारते हुए सुनाई दिखाई पडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page