Hamara Hathras

19/09/2024 2:41 am

Latest News

हाथरस 11 सितम्बर । स्वच्छता मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर आधारित कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्ट्रेट सभागर में बैठक करते हुए जिलाधिकारी आशीष कुमार ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 14 सितंबर से 01 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर चलाया जाएगा। जिसमें 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी जी की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि के दृष्टिगत स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। उत्कृष्ट कार्य करने अधिकारियो/कर्मचारियों को 02 अक्टूबर को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने जन सहभागिता से अभियान को सफल बनाने एवं अभियान के लिए बनाई गई एसओपी का अनुपालन भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शहरी व नगरीय क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी नामित करने तथा अभियान अंतर्गत शहरी व नगरीय क्षेत्रों अन्तर्गत सभी ब्लाकों व सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई मित्र सुरक्षा शिविर आयोजित करने को कहा। इसके तहत चयनित ग्राम पंचायतों में आर0आर0सी0 सेन्टर का निमार्ण कार्य सामूहिक रूप से प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान में स्वच्छता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। जिसमें जन जागरूकता, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता से संबंधित प्रतियोगिताएं, वॉकथान, वृक्षारोपण आदि गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी तथा स्थानीय निकायों में एक पेड़ मां के नाम से सौंदर्यीकरण के साथ-साथ पौधों रोपण अभियान चलाया जाएगा। शैक्षिक व सार्वजनिक प्रदर्शनी के माध्यम से नागरिकों को स्रोत पर पृथक्करण के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी। प्रत्येक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत एक-एक ब्लैक स्पॉट्स का चिन्हांकन किया जाएगा। ब्लैक स्पॉट्स की फोटो सहित जियो टैगिंग भी की जाएगी तथा ब्लैक स्पॉट्स को स्वच्छता लक्ष्य इकाई (सीटीयू) के रूप में मैपिंग भी किया जाएगा तथा प्रत्येक स्वच्छता लक्ष्य इकाई के लिए एक नोडल अधिकारी भी नामित होगा ताकि ब्लैक स्पॉट्स में सभी आवश्यक कार्रवाई कर ब्लैक स्पॉट से स्वच्छ में बदला जा सके।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, ब्लॉक प्रमुख मुरसान, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला सूचना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, तथा अन्य समिति के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page