Hamara Hathras

21/06/2024 2:08 pm

Latest News

मथुरा 15 जून । किसी भी संस्था या संगठन की सफलता में उसके प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सक्षम प्रबंधन के बिना कोई भी संगठन मूल्यवान संसाधनों के होते हुए भी विशिष्ट स्थान हासिल नहीं कर सकता। यह बातें जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में आयोजित चार दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट कार्यशाला में विद्वतजनों ने छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों को बताईं। कार्यशाला का शुभारम्भ संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यशाला में वक्ताओं ने छात्र-छात्राओं को न केवल एक्सेल की उपयोगिता बल्कि उसके संचालन की भी विस्तार से जानकारी दी। अंतिम दिन फाइनएक्सल एकेडमी के संस्थापक सुमित गुलाटी ने छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों के कौशल को बढ़ाने के उपाय सुझाए। श्री गुलाटी ने प्रबंधन के क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की उपयोगिता पर प्रकाश  डाला। उन्होंने कहा कि इसी स्प्रेडशीट की मदद से आप अपना सारा डेटा विजुअलाइज भी कर सकते। उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार एक्सेल बड़े स्तर पर डाटा को हैंडल करता है तथा अलग-अलग कार्यों में इसका कैसे प्रयोग किया जाता है।

श्री गुलाटी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को किसी भी स्थान से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आप किसी भी स्थान पर किसी भी डिवाइस का उपयोग कर इस पर कार्य कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग व्यक्तिगत कम्प्यूटर न होने के बावजूद भी इस पर काम करने के लिए कर सकते कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को एक्सेल के कुछ उन्नत फंक्शन जैसे पिवोट टेबल, उन्नत लुकअप फंक्शंस, स्लाइसर, टाइम लाइन, वित्तीय फंक्शंस, ऑडिटिंग आदि की जानकारी देने के साथ ही चार्ट और ग्राफ के माध्यम से डाटा की व्याख्या करने के उपाय बताए गए।

कार्यशाला के समापन अवसर पर संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने कहा कि छात्र-छात्राएं अपने कौशल में सुधार कर व्यावसायिक सफलता के अपने सफर में आने वाली समुचित चुनौतियों का समाधान निकाल सकते हैं। उन्होंने कार्यशाला में पधारे वक्ताओं का आभार मानते हुए उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किए। विभागाध्यक्ष प्रबन्धन डॉ. शशी शेखर ने कार्यशाला की सफलता के लिए सभी का आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts