लखनऊ 05 अप्रैल | यूपी भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर की जद में आ चुका है। रविवार को चार हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। वहीं राजधानी लखनऊ में ये आंकड़ा 1100 के पार चला गया। इस बीच योगी आदित्यनाथ सरकार ने कंटेनमेंट जोन के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। अब शहरी इलाके में कोरोना का एक केस आने पर 25 मीटर और एक से ज्यादा केस की स्थिति में 50 मीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन के ये नए नियम
– शहरी क्षेत्र में एक मरीज मिलने पर 20 मकानों का इलाका सील होगा
– एक से ज्यादा केस मिलने पर 60 मकानों का इलाका सील कर दिया जाएगा
– 14 दिन तक नया केस न मिलने पर ही क्षेत्र कंटेनमेंट जोन की सूची से हटेगा
– हर कंटनेमेंट जोन के लिए तीन सदस्यीय टीम बनेगी, जो सभी घरों का सर्वे करेगी
– कंटेनमेंट जोन में नया मामला मिलने पर 50 मीटर की परिधि में सभी घरों का सर्वे
– अपार्टमेंट में कोरोना केस मिलने पर संबंधित फ्लोर को ही कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा
– अपार्टमेंट में एक से ज्यादा मरीज मिलने पर पूरी बिल्डिंग सील होगी

आरटीपीसीआर टेस्टिंग पर रहेगा जोर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि संक्रमित व्यक्ति से जुड़े कम से कम 25 लोगों की टेस्टिंग की जाए। इससे कोरोना का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी। बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा आरटीपीसीआर टेस्टिंग की जाए। कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था की जाए। डॉक्टर, पैरामेडिकल, ऑक्सिजन, वेंटिलेटर्स और दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था रहे। रैपिड रेस्पॉन्स टीमें गठित कर ली जाएं जो होम आइसोलेशन में मरीजों के घर एक दिन में तीन बार विजिट करें। सीएम ने कहा कि दुकानदार मास्क जरूर पहनें। ऑटो, टैक्सी और बस ड्राइवर भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनें। सीएम ने वैक्सिनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

4164 नए केस, 31 मरीजों की मौत
इस बीच रविवार को यूपी में 4164 नए कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं 863 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 31 लोगों की मौत हुई है। रविवार शाम तीन बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक ऐक्टिव केस की संख्या 19738 है। वहीं राजधानी लखनऊ में 1129 नए मामले सामने आए। यहां 8 मरीजों की मौत हुई है। इसके अलावा वाराणसी में 453, प्रयागराज में 397 और कानपुर नगर में 235 नए केस सामने आए हैं। यूपी में कोरोना से अब तक 8881 मौतें हुई हैं, जबकि लखनऊ में 1236 कोरोना मरीजों को जान गंवानी पड़ी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here