हाथरस 05 जनवरी । कल देर रात्रि जिलाधिकारी रमेश रंजन ने प्रेम प्रकाश मीणा एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के साथ नगर पालिका परिषद सीवेज फार्म स्थित डंपिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया ।
जिलाधिकारी ने रोड साइड डंपिंग ग्राउंड में एकत्रित कूड़े के ढेर को पीछे की साइड तक रिक्त भूमि पर फैला कर समतल कराए जाने हेतु मौके पर उपस्थित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये। उन्होने ईओं को निर्देश देते हुए कहा कि शहर का कूड़ा जो डंपिंग ग्राउंड में एकत्र करने हेतु लाया जाता है उसे पीछे खाली पड़ी भूमि पर एकत्र कराने के निर्देश दिये ।


जिलाधिकारी ने शहर की स्वच्छता हेतु जन सहभागिता बढ़ाने एवं स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन कराने के लिये ईओ नगर पालिका को निर्देश दिये । डीएम ने कहा कि सफाई व्यवस्था के लिए जनसामान्य को भी प्रेरित करें जिससे आम जनमानस समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें । जिलाधिकारी ने सार्वजनिक स्थलों एवं चौराहे पर जहा लोगों द्वारा कूड़ा इकट्ठा किया जाता है उन सभी स्थानों पर कूडादान रखवाना सुनिश्चित करें । जिससे लोग घरों का कूड़ा कूड़ेदान में ही डाले। उन्होंने कहा कि यदि इसके बाद भी कूड़े को सड़क पर फेंका जाता है तो निर्धारित प्राविधानों के अनुसार जुर्माना लगाना सुनिश्चित करें । इसके पश्चात जिलाधिकारी ने मथुरा रोड स्थित नगर पालिका परिषद द्वारा बनाई जा रही ग्रीन बेल्ट व फुटपाथ का निरीक्षण किया। नगर पालिका परिषद द्वारा बनाई जा रही ग्रीन बेल्ट व फुटपाथ का स्थान कम पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को फुटपाथ की चौड़ाई बढ़ाने एवं निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये । उन्होने कहा कि निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की कमी पायी जाती है तो सम्बन्धित व्यक्ति के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी । उन्होने निर्माण कार्य को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।