हाथरस 11 जनवरी । 9 उ0प्र0 वाहिनी एन सी सी, हाथरस के द्वारा चलाये जा रहे, बार्षिक प्रशिक्षण शिविर में दिनांक 11 जनवरी 2023 को एनसीसी के कैडिटों को फायर बिग्रेड, हाथरस के सी एफ ओ राजकुमार, एस एच एस ओ दीपक कुमार. एवं फायर मैन रामकिशोर गौतम द्वारा आग लगने के कारण और आग से बचाव के बारें में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्होंने कैडिटों को बताया कि आग लगाने के दौरान आम आदमी की सुरक्षा कैसे की जाती है और कैसे उसको सुरक्षित व सुरक्षित स्थान पर पहुचाया जा सकता है। उन्होनें एनसीसी के कैडिटों को अग्निशमन यन्त्र के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया। कैडिटों ने भी अग्निशमन यन्त्र का प्रयोग कर आग को बुझा कर देखा। फायर बिग्रेड, हाथरस का इस प्रशिक्षण को देने का मुख्य उद्देश्य यह था कि अगर कही आग लगे तो एनसीसी कैडिट निर्भय होकर आग को बुझा सकें। 9 उ0 प्र0 वाहिनी एनसीसी, हाथरस एनसीसी के कैडिटों को प्रशिक्षित करने के लिये फायर बिग्रेड, हाथरस का आभार व्यक्त करती है।

बार्षिक प्रशिक्षण शिविर में आज निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एन0सी0सी0 के कैडिटों को निशुल्क औषधियां का वितरण किया गया। इसके साथ ही एन0सी0सी0 के जिला चिकित्सालय, हाथरस के डी पी सी अजीम एवं डी पी सी मनोज कुमार उपाध्याय ने भाग लिया ।

कैडिटों को 22 राईफल व लाईट मशीनगन (एल एम जी) का प्रशिक्षण दिया गया और कैडिटों को फायरिंग के बारे में बताया साथ ही कैडिटों को फायरिंग भी करवाई गयी। जिसमें एनसीसी के कैड़िटों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

शाम के समय कैड़िटों के लिये विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया। कैम्प में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान जिन कैडिटों के द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया गया, उन कैडिटों को पुरस्कार हेतु चयनित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान ले0 कर्नल शमन कुमार, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह, सूबेदार आर0 वी0 वर्मा, सूबेदार इन्द्रपाल, बीएचएम हेमराज, हवलदार सुशील कुमार, कैप्टन दानवीर सिंह, ले0 नरेन्द्र सिंह, ले0 प्रवीन शर्मा, ले0 भावना टिंमल, चीफ आॅफिसर मनोज राजपूत आदि भी मौजूद रहें।