Hamara Hathras

15/06/2024 5:57 pm

Latest News

हाथरस 16 मई । जैसा कि हम सभी जानते हैं, चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है, और ऐसे में भक्तों का सैलाब इस साल अलग ही देखने को मिल रहा है। कहीं लोग जाम में फंसे हुए हैं, तो कहीं लोग यात्रा के दौरान लंबी-लंबी लाइन में लगे हुए हैं। यहां आने वाले लोगों की संख्या इस कदर बढ़ चुकी है कि हर कोई अब घर की ओर लौटना पसंद कर रहा है। कई लोग तो यात्रा के आधे-अधूरे में ही वापस जा रहे हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से दो दिन के लिए तीर्थयात्री का रजिस्ट्रेशन रोक दिया गया है। चारधाम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने ये बड़ा फैसला लिया है। बता दें, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 15 और 16 मई के लिए बंद कर दिए गए हैं। ये रजिस्ट्रेशन हरिद्वार और ऋषिकेश में हो रहे थे, भीड़ के कारण चल रही अव्यवस्था और परेशानी के कारण श्रद्धालुओं को बीच में ही रोक दिया गया था। अगर आप जा रहे हैं, तो जान लें किन बातों का रखना होगा ध्यान।
स्कूलों और शादी घरों में रुकने की व्यवस्था

चारधाम यात्रा में भीड़ की वजह से प्रशासन भी परेशान हो चुका है। ऋषिकेश में हर होटल बुक हैं और यात्रियों को रात गुजारने के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही है। प्रशासन ने ऋषिकेश में रुके तीर्थयात्रियों के लिए ट्रांजिट कैंप में हैंगर और टेंट के अलावा धर्मशालाओं, स्कूलों और वेडिंग पॉइंट में रुकने का इंतजाम किया है। यहां श्रद्धालुओं के लिए खाने की व्यवस्था की जा रही है।

आसपास के तीर्थस्थलों के कर सकते हैं दर्शन

ऋषिकेश अधिकारियों का कहना है कि सभी चारधाम पर इस समय काफी ज्यादा भीड़ है और अभी स्थित सामान्य करने के लिए यात्रियों को रोका गया है, जैसी स्थिति संभल जाती है उन्हें वैसे ही रवाना कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि ऋषिकेश में ठहरे यात्री तब तक आसपास के तीर्थ स्थलों के दर्शन कर सकते हैं। अगर आप समय बर्बाद नहीं करना चाहते, तो पास में भी कई मंदिर हैं जहां आप जा सकते हैं।

यहां मिल रहा है फ्री भोजन

चारधाम यात्रा के समय मुसीबत के समय फंसे लोगों की मदद करने के लिए सामाजिक संस्थाए श्रद्धालुओं के लिए फ्री भोजन सर्विस दे रही हैं। अगर आप या आपके परिजन आसपास रुके हैं, तो उन्हें ये जानकारी दे सकते हैं। बता दें, फ्री खाने की सेवा अभी लगातार चलती रहेगी।

चारधाम यात्रा पर अभी जाना सही है?

बढ़ती भीड़ के कारण कई लोगों का सवाल है कि क्या अभी चारधाम यात्रा पर जाना सही है? तो अगर समझदारी की बात करें, ऐसी स्थिति में आप चारधाम यात्रा को थोड़ा स्थगित कर दें। बता दें, यहां भीड़ के कारण दम घुटने से लोगों की मौत भी हो चुकी है। आप कुछ समय बाद अपनी यात्रा को प्लान कर सकते हैं और भीड़ को देखने के बाद ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं अगर आप चारधाम यात्रा के लिए निकल रहे हैं, तो पहले अपना अच्छे से चेकअप जरूर करा लें। क्योंकि वहां खड़ी चढ़ाई है, गर्मी है, बदलते मौसम हैं, ऐसे तापमान में शरीर पर काफी असर पड़ता है। समझदारी होगी आप अभी इस यात्रा को टाल दें।

चारधाम पर यात्रा करने के कुछ याद रखे जाने वाले टिप्स

चारधाम यात्रा पर जाने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें, इसके बिना यात्रा करने का सोचे भी नहीं। वहीं रजिस्ट्रेशन भी काफी नहीं है, इसके बाद आप यहां के प्रशासनिक अधिकारियों से यहां से जुड़ी जानकारी लेते रहें। यही नहीं, अपना निजी वाहन जितना कम इस्तेमाल करेंगे, उतना कम यहां जाम लगेगा, कोशिश करें यहां के ट्रांसपोर्ट का ही यूज करें। इसके अलावा, यहां यात्रा करते समय कोई भी जल्दबाजी ना करें, या फिर कहीं से जल्दी में निकलने की कोशिश ना करें। आराम से यात्रा करें, और वहां के लोगों से अधिकारियों से आगे के रास्तों की जानकारी लेते रहें। वहीं चारधाम यात्रा कोई पिकनिक स्पॉट नहीं है, कोशिश करें यहां रील्स ना बनाएं और हुड़दंग मचाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts