Hamara Hathras

15/07/2024 12:57 am

Latest News

हरारे 07 जुलाई । अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था, उनकी पारी 4 गेंदों पर खत्म हो गई थी, अभिषेक खाता भी नहीं खोल पाए थे। लेकिन एक दिन बाद ही अभिषेक ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोक दिया है। अपने दूसरे ही इंटरनेशनल मैच में अभिषेक ने 46 गेंदों पर शतक ठोक दिया। फिफ्टी से शतक तक पहुंचने में उन्होंने सिर्फ 13 गेंदों का सामना किया।अभिषेक शर्मा ने लगातार तीन गेंदों पर तीन शतक लगाकर शतक पूरा किया। यह दिखाता है कि वह रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलते हैं। 43 गेंदों पर वह 82 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद वेलिंगटन मसाकाद्जा को लगातार तीन छक्के मारे। हालांकि शतक बनाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट भी हो गए। 47 गेंदों की अपनी 100 रनों की पारी में अभिषेक शर्मा ने 7 चौके और 8 छक्के मारे।अभिषेक शर्मा ने इस मैच में सेट होने के लिए समय लिया। उन्हें जिम्बाब्वे के फील्डर्स ने जीवनदान भी दिया। उन्हें जीवनदान मिला तो 23 गेंद पर 27 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद पंजाब के इस बल्लेबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 33 गेंदों पर उन्होंने अपनी पहली फिफ्टी लगाई। अगले 13 गेंदों पर शतक लगा दिया। टी20 क्रिकेट में यह उनकी चौथी सेंचुरी है।

पहले मैच में मिली थी करारी हार

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत की बैटिंग पूरी तरह फेल रही थी। 116 रनों के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम 102 पर ऑलआउट हो गई। एक ही बाद ही सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भी भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान शुभमन गिल दूसरे ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद अभिषेक शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ ने संभलकर बैटिंग की। 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर 36 रन ही था।

46 गेंदों पर पहला शतक बनाया

अभिषेक ने अपनी इस शानदार पारी से कई रिकॉर्ड बनाए। जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा निजी स्कोर बनाने के अलावा उन्होंने टी20 में सबसे कम पारी में शतक जड़ने के मामले में दीपक हुड्डा को पीछे छोड़ दिया है। अभिषेक ने महज 46 गेंदों पर भारत के लिए इस प्रारूप में अपना पहला शतक लगाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड दीपक हुड्डा के नाम है जिन्होंने अपने तीसरे टी20 मैच में पहला शतक जड़ा था, जबकि केएल राहुल ने अपनी चौथी पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी।

छक्के में रोहित को पीछे छोड़ा
अभिषेक ने जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में कुल आठ छक्के लगाए और इसके साथ ही एक साल में टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। अभिषेक इस साल अब तक 47 छक्के लगा चुके हैं, जबकि हाल ही में अपनी कप्तानी में भारत को टी20 विश्व कप का चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा ने 46 छक्के लगाए हैं। वहीं, अभिषेक ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की जो जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है।

टी20 में तीसरा सबसे तेज शतक

अभिषेक ने 46 गेंदों पर शतक जड़ा जो भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में संयुक्त रूप से तीसरा सबसे तेज शतक है। भारत के लिए इस प्रारूप में कम गेंदों पर शतक जड़ने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2017 में 35 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ 2023 में 45 गेंदों पर शतक लगाया था। अभिषेक के अलावा केएल राहुल ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 46 गेंदों पर शतक पूरा किया था। अभिषेक शर्मा ने 23 साल 307 दिन की उम्र में भारत के लिए टी20 में शतक जड़ा और वह सैकड़ा जड़ने वाले चौथे युवा भारतीय बल्लेबाज हैं। भारत के लिए सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड यशस्वी जायसवाल के नाम है जिन्होंने 2023 में नेपाल के खिलाफ 21 साल 279 दिन की उम्र में इस प्रारूप में भारत के लिए शतक लगाया था। इस लिस्ट में शुभमन गिल और सुरेश रैना भी शामिल हैं। गिल ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 साल 146 दिन की उम्र में, जबकि रैना ने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 साल 156 दिन की उम्र में शतक जड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

You cannot copy content of this page