Hamara Hathras

08/06/2024 8:52 pm

Latest News

नई दिल्ली 01 जून । इंडियन आर्मी अग्निवीर परीक्षा कई चरणों में होगी। इसकी लिखित परीक्षा का रिजल्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर एक्टिव कर दिया गया है। इंडियन आर्मी अग्निवीर लिखित परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट की तैयारी शुरू कर सकते हैं। अगर इंडियन आर्मी अग्निवीर लिखित परीक्षा रिजल्ट 2024 में आपका नाम है तो फिजिकल टेस्ट डेट का नोटिफिकेशन भी चेक करते रहें। इसमें कोई शक नहीं है कि सेना का फिजिकल टेस्ट बहुत कठिन होता है। इसकी तैयारी करने से पहले यह जानना जरूरी है कि अग्निवीर जीडी, ट्रेड्समैन आदि के लिए Agniveer Height कितनी होनी चाहिए। इंडियन अग्निवीर फिजिकल टेस्ट में दौड़, पुल अप्स, लंबी कूद और जिग जैग बैलेंस जैसी कई परीक्षाएं देनी होती हैं। साथ ही उम्मीदवार की लंबाई, वजन और चेस्ट का भी माप लिया जाएगा. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप डाइट के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर दें।

अग्निवीर की लंबाई और सीने की चौड़ाई कितनी होनी चाहिए?
अग्निवीर बनने के लिए फिजिकल टेस्ट पास करना अनिवार्य है। मेडिकल पॉलिसी के हिसाब से भारतीय सेना में अग्निवीर का वजन उनकी लंबाई के मुताबिक फिट बैठना चाहिए। इसके लिए कुछ स्टैंडर्ड तय किए गए हैं। वहीं, उम्मीदवार के चेस्ट का मेजरमेंट भी लिया जाता है (05 सेमी तक फूलने के साथ)।

कैटेगरी अग्निवीर की लंबाई (सेमी) अग्निवीर के चेस्ट का माप (सेमी)
अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) 170 77/82
अग्निवीर (टेक्निकल) 170 77/82
अग्निवीर (क्लर्क/ स्टोर कीपर टेक्निकल) 162 77/82
अग्निवीर (ट्रेड्समैन) 170 76/81

 

अग्निवीर फिजिकल फिटनेस टेस्ट
भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए दौड़ और पुल अप्स अनिवार्य हैं। इनके साथ ही 9 फीट लंबी कूद और जिग जैग बैलेंस टेस्ट भी क्वालिफाई करना होगा। अग्निवीर टेक्निकल और अग्नीवीर ऑफिस असिस्टेंट/ स्टोर कीपर पदों के लिए उम्मीदवारों को ये सभी टेस्ट सिर्फ पास करने होंगे। इन पदों के लिए ये टेस्ट सिर्फ क्वालिफाइंग टेस्ट माने जा सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल टेस्ट में किसी भी तरह के मिनिमम या मैक्सिमम अंक हासिल करने की बाध्यता नहीं रखी गई है।

ग्रुप दौड़ पुल अप्स
ग्रुप 1 1.6 किमी (5 मिनट 30 सेकंड)- 60 अंक 10 (40 अंक)
ग्रुप 2 1.6 किमी (5 मिनट 31 सेकंड से 5 मिनट 45 सेकंड)- 48 अंक 9 (33 अंक)

अग्निवीर भर्ती फिजिकल टेस्ट शेड्यूल देखकर अपनी तैयारी शुरू कर दें. इस दौरान अपनी डाइट, हेल्थ और फिटनेस का खास ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts