Hamara Hathras

11/06/2024 3:00 pm

Latest News

इंडियन एयरफोर्स ने सिर्फ फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल )ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में कुल 317 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 30 मई से शुरू होगी, जो 26 जून तक चलेगी. अगर आप आवेदन के इच्‍छुक हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट afcat. cdac.in पर विजिट कर सकते हैं.

कैसे होंगी भर्तियां
इंडियन एयरफोर्स ये भर्तियां एएफसीएटी (AFCAT) के माध्‍यम से करता है. AFCAT का फुल फॉर्म है एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्‍ट . इस टेस्‍ट में पास होने वालों का सेलेक्‍शन इंडियन एयरफोर्स के फ्लाइंग ब्रांच समेत अन्‍य दूसरे ब्रांचेज के लिए होता है. खास बात यह है कि इन पदों पर सेलेक्‍ट होने के बाद अभ्‍यर्थियों को 56100- 177500 तक सैलरी मिलेगी.

कौन दे सकता है एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्‍ट
इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पाने के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्‍ट (AFCAT) होता है, जिसके लिए वही उम्‍मीदवार अप्‍लाई कर सकते हैं, जो 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास हों, लेकिन शर्त यह है कि वह इंटरमीडिएट में साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से पास हों. अलग अलग पदों के लिए अलग योग्‍यताएं निर्धारित हैं.

IAF AFCAT 2024 : एएफसीएटी के लिए उम्र सीमा
भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच की भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थी की उम्र 20 से 24 साल और ग्रांउड ड्यूटी ब्रांच के पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवार की आयु 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए.

फ्लाइंग ब्रांच- फ्लाइंग ब्रांच के आवेदन के लिए अभ्‍यर्थी का को 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से पास होना चाहिए और किसी भी स्ट्रीम में 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट उम्‍मीदवार भी इसके लिए आवेदन कर सकता है. इसके अलावा 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक पास भी आवेदन कर सकते हैं.
ग्राउंड ड्यूटी (एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग)- इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं साइंस स्ट्रीम (मैथ्स और फिजिक्स) से 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी हैण्‍ इसके अलावा उम्‍मीदवार के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. अगर इंटीग्रेटेड पोस्‍ट ग्रेजुएट भी अप्‍लाई कर सकता है.

एडमिस्ट्रेशन- इन पदों पर अप्‍लाई करने के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं में 60% अंकों के साथ पास होने के साथ ग्रेजुएशन होना जरूरी है.

एजुकेशन- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार का 12वीं में 50 प्रतिशत अंक और किसी भी स्ट्रीम में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्‍ट ग्रेजुएट होना चाहिए.

लॉजिस्‍टिक्‍स-अगर आपके 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया है तो आप इन पदों के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.

यहां देखें पूरा नोटिफिकेशन 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts