Hamara Hathras

16/05/2024 4:21 pm

Latest News

नई दिल्ली 01 मई । पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो बैकिंग, आयकर और अन्य वित्तीय लेनदेन के लिए जरूरी है। पैन की जानकारी कई जगहों पर साझा की जाती है। ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल से इनकार नहीं किया जा सकता है। आपने सुना होगा कि साइबर अपराधियों ने क्रेडिट कार्ड और लोन हासिल करने के लिए दूसरों के पैन कार्ड की जानकारी का इस्तेमाल किया है। अगर आपको संदेह है कि आपके पैन नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है या किया गया है। ऐसे में संभावित नुकसान से बचने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। सवाल यह भी है कि क्या कोई आपकी जानकारी के बिना पैन का इस्तेमाल कर रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में कैसे जानकारी मिलेगी।

कैसे पता करें आपके पैन का गलत इस्तेमाल हो रहा है?

अपने बैंक डिटेल्स और क्रेडिट कार्ड बिल सहित सभी वित्तीय जानकारी पर नजर रखें। यह जांचते रहें कि कोई ऐसा लेनदेन तो नहीं हो रहा जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है। अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी करें। CIBIL या अन्य क्रेडिट ब्यूरो से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें। अगर आपको किसी संदिग्ध लेनदेन पर संदेह है, तो क्रेडिट ब्यूरो, बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करें। आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं। अपने पैन कार्ड विवरण का इस्तेमाल करके लॉगइन करें। किसी भी त्रृटि या अनधिकृत परिवर्तन के लिए टैक्स फाइलिंग की जांच करें। आप फॉर्म 26AS का विवरण देख सकते हैं कि क्या आपके नाम से कोई वित्तीय लेनदेन किया जा रहा है, जिससे आप अनजान हैं।

अगर पैन कार्ड का दुरुपयोग हो रहा है तो आपको क्या करना चाहिए?

अगर आपको जांच में संदिग्ध लेनदेन देखते हैं तो बैंक या वित्तीय संस्थान को तुरंत सूचित करें। वे मामले की जांच में आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड के दुरुपयोग का सबूत है तो पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करें। इसके अलावा आयकर विभाग से संपर्क करना चाहिए।

पैन कार्ड के दुरुपयोग की ऑनलाइन रिपोर्ट कैसे करें?

टिन एनएसडीएल आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। होम पेज पर ग्राहक सेवा अनुभाग ढूंढें। जिसमें ड्रॉप-डाउन मेनू होगा। अब शिकायत या प्रश्न का विकल्प चुनें। इससे शिकायत प्रपत्र खुल जाएगा। अब आवश्यक जानकारी भरें। कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट बटन दबाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts