हाथरस 08 अप्रैल । त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिले में मतदान सम्पन्न कराने के लिये तैनात पोलिंग पार्टी के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन आज 2400 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में पीसी बांगला इंटर कालेज में सघन प्रशिक्षण दिया गया । प्रथम पाली में 1200 एवं दूसरी पाली में 1200 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को 20 कमरों में 60-60 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
डीएम के आदेश पर दोनो पालियों में प्रशिक्षण में गैरहाजिर 75 मतदान कार्मिकों के विरूद्ध जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये कृत कार्यावाही से अवगत कराने के निर्देश दिये।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मतदान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका बतायी और कहा कि सभी मतदान कार्मिक टीम भावना और व्यवस्थित ढंग से मतदान सम्पन्न करायें। उन्होंने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान ऐसा कोई कार्य या आचरण न करें जिससे उनकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके। डीएम ने निर्वाचन के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग उप्र के दिशा निर्देशों का अक्षरसः अनुपालन सुनिश्चित करने के बारे में सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को हिदायत दी।
निर्वाचन प्रशिक्षण प्रभारी एवं परियोजना निदेशक ने मतदान कार्मिकों को राज्य निर्वाचन आयोग के महत्वपूर्ण निर्देशों की जानकारी दी और कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया एवं मतदान कार्मिकों के महत्वपूर्ण कार्यकलापों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन दो पाली में लगभग 2400 पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में सघन प्रशिक्षण दिया गया।
मास्टर टैªनरों ने मतदान से पूर्व, मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को बिन्दुवार जानकारी दी। पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मतदान दिवस पर मतदेय स्थल पर पोलिंग एजेंट की तैनाती करने, मतदान के लिये बैलेट बाॅक्स तैयार करने, निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित जरूरी कार्यकलापों एवं अभिलखांे को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। पीठासीन अधिकारियों को मतदान के लिये बैलेट बाॅक्स तैयार करने, मतदान कराने सहित बैलेट बाॅैक्स को सील करने जैसी जरूरी प्रक्रियाओं का रिहर्सल कराया। अधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान पीठासीन अधिकारियों की शंकाओं का मौके पर समाधान किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आर बी भास्कर, जिला विद्यालय निरीक्षक रीतू गोयल, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here